उपवास या व्रत रखकर भी कर सकते हैं बीमारियों को दूर, जानें इस तथ्य का सच

उपवास या व्रत रखकर भी कर सकते हैं बीमारियों को दूर, जानें इस तथ्य का सच

रोहित पाल

आज के समय की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में सफाई के ये तरीके बहुत कठिन दिखाई पड़ते हैं, लेकिन इनसे होने वाले लाभों के मद्देनज़र इन्हें कभी-कभी थोडे़ से समय के लिए अपनाया जा सकता है। अधिकांश लोगों को यह बात हजम नहीं होगी किन्तु यह सच्चाई है कि एक व्यक्ति बिना भोजन किये हुए महीनों तक जीवित रह सकता है। जिस किसी भी व्यक्ति ने उपवास रखा हो वहीं उपवास के महत्व को समझ सकता है। ऐसा अनुभव उन लोगों को होता है जो थोड़ा सा बीमार होने या अत्यधिक थकान होने के कारण एक दिन भोजन नहीं करते हैं। ऐसी स्थिति में ताजा पानी, फलों का रस और गर्म दूध पीने से लाभ मिलता है। यदि किसी को भूख न लग रही हो तो इसका तात्पर्य यह होता है कि हमारे पाचन तंत्र को आराम करने की आवश्यकता है। ऐसा होने पर हमें अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यदि हम भूख न लगने के बावजूद भी भोजन करते हैं तो इससे हमारे शरीर की थकान अधिक बढ़ जाती है जिसके कारण बहुत अधिक नींद आती है। लेकिन इससे हमारा स्वास्थ्य खराब हो जाता है।

पढ़ें- अगर शरीर में दिखें ये संकेत तो व्रत रखना कर दें तुरंत बंद

उपवास रखने और अधिक तरल पदार्थों का सेवन करने से शरीर के दूषित तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं। लेकिन आंतों की संरचना इस प्रकार की होती है कि उसकी ठीक प्रकार से पूरी सफाई नहीं हो पाती है। इसके लिए एनिमा लेने की आवश्यकता होती है। उपवास रखने से और अधिक तरल पदार्थों का सेवन करने से शरीर दूषित तत्वों से मुक्त हो जाता है, जिससे कैंसर जैसी असाध्य बीमारियां भी ठीक हो सकती हैं। इसके आलावा आयु संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है। ऐसे बहुत से रोगी हैं जिनकी असाध्य बीमारियां उपवास, एनिमा, ताजे जल तथा फलों के रस को सेवन करने से दूर हो जाती हैं।

पढ़ें- उपवास के इन फायदों के डॉक्‍टर भी हुए मुरीद

उपवास और भूखे रहना-

उपवास और भूखा रहने में अन्तर होता है। हम प्रतिदिन जो भोजन ग्रहण करते हैं, वह पूरी तरह से पच नहीं पाता है। इसका कुछ हिस्सा लीवर में तथा मांसपेशियों के तंतुओं में इकट्ठा हो जाता है। इस भोजन को जब तक प्रयोग में नहीं लाया जाता है तब तक यह एकत्र होता रहता है। जब कभी हम उपवास रखते हैं तो उस दौरान हमारा शरीर अपना भोजन इसी संचित कोष से लेता है। जब एकत्र हुआ भोजन समाप्त हो जाता है तो शरीर अपनी मांसपेशियों के तंतुओं पर भोजन के लिए निर्भर होता है। यह अवस्था भूखा रहने की होती है। यदि हम चाहे तो उपवास रखकर किसी भी बीमारी को दूर कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

शरीर की ये साइलेंट डिजीज आपको बना सकती हैं गंजा, इनसे रहें सावधान

अब पहली स्टेज में ही कैंसर का लग जाएगा पता, बचेगीं कई जिंदगियां, तैयार हुई ये टेक्नोलॉजी

71 फीसदी अभिभावकों का मानना, उनके बच्चों के लिए वीडियो गेम्स अच्छे, जानें वजह

हुक्का पीने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा

अध्‍ययन से हुआ साबित, उपवास से दूर रहेगा डायबिटीज

 

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।